यूपीआई आईडी(UPI id) कैसे बनाये? UPI ID Kya Hoti Hai | UPI ID Kaise Banaye Best

UPI ID Kya Hoti Hai
UPI ID Kya Hoti Hai

             यूपीआई आईडी(UPI id) क्या होती है? कैसे बनाये

जो लोग Online और Digital पेमेंट करते हैं वह यूपीआई का मतलब जानते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आज भी Online पेमेंट नहीं करते हैं और ना ही उन्हें UPI ID के बारे में जानते हैं इसीलिए आज हम UPI ID Kya Hoti Hai ?| UPI ID Kaise Banaye , UPI ID in Hindi,UPI ID कितने अंक का होता है?, UPI ID पिन क्या होता है?, UPI Full Form इससे रिलेटेड जानकारी चर्चा करेंगे। ‌

UPI Full Form

UPI Full Form “Unified Payment Interface” है। UPI ID फुल फॉर्म “यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस” है।

UPI ID क्या होती है?(UPI ID Kya Hoti Hai)

भारत में आरबीआई ने Digital भुगतान प्रणाली के द्वारा लोगों को Digital पेमेंट या Online लेनदेन की प्रक्रिया पर जोर दिया। भारत सरकार तथा आरबीआई का उद्देश्य जनता के बीच कैशलेस सेवाओं को अधिक से अधिक उपयोग करने तथा Digital पेमेंट के फायदे बताना रहा है।  कैशलेस सेवाओं का उपयोग करने पर जोर दिया गया तो तभी से यूपीआई काफी प्रचलित ज्यादा बढ़ गया है।

UPI-ID-Kya-Hoti-Ha
UPI ID Kya Hoti Ha

UPI ID में आपका बैंक अकाउंट लिंक होता है  जिसकी मदद से ही आप किसी भी अन्य बैंक में उसकी UPI ID , मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर द्वारा पैसे भेज एवं प्राप्त कर सकते हैं।‌

UPI ID Kaise Banaye? UPI ID Kya Hoti Hai ?

UPI ID कैसे बनाएं?

भारत में UPI ID को साल 2016 में लागू किया गया था और अब तक करोड़ों लोग Online पेमेंट के लिए UPI ID तथा यूपीआई ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।‌ यदि आप भी अपनी UPI ID बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ प्रचलित यूपीआई एप,

Readers’s Choice 

जैसे Paytm, Phonepe, Google Pay, Amazon Pay और Bhim UPI आदि यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ‌ उदाहरण के लिए हम आज पेटीएम UPI ID ( Paytm UPI ID) बनाकर समझाएंगे कि कैसे आप UPI ID बना सकते हैं।‌ नीचे देगा स्टेप्स को फॉलो करके आप पेटीएम UPI ID बना सकते हैं-:

  • सबसे पहले उम्मीदवार को Google Play Store में जाना होगा तथा यहां पर सर्च बार में Paytm App को सर्च करके मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा।

  • इसके बाद आपको Paytm App को ओपन करना होगा।

  • पेटीएम ऐप को ओपन करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा जिसके लिए आप अपना नाम, मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी को दर्ज करना होगा।

  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे संबंधित बॉक्स में दर्ज करके मोबाइल नंबर को वेरीफाई कराना होगा।

  • अब आपको अपना एक आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा जिसकी मदद से आप पेटीएम पर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। ‌

  • अब आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी जिसके बाद आपको पेटीएम में कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे जिसमें आपको “यूपीआई” विकल्प भी नजर आएगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको पेटीएम बैंक अकाउंट लिंक करने की दिशा-निर्देश देगा। ‌

  • पेटीएम यूपीआई से बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए आपको बैंक खाता नंबर, आईएफएससी कोड तथा शाखा से संबंधित जानकारी देनी होगी।

  • इसके बाद आपको यूपीआई में चार नंबर का एक पिन सेट करना होगा और यह पिन केवल आपको पता होना चाहिए क्योंकि यह पर आपकी बैंक खाता संबंधित जानकारी को सुरक्षित रखेगा इसलिए इसे सिक्योरिटी पिन भी कहा जाता है।

  • यूपीआई पिन सेट होने के बाद आपकी UPI ID तैयार हो जाएगी तथा आपको पेटीएम द्वारा एक 8 या 10 नंबर का UPI ID संख्या जारी होगी। ‌इस UPI ID संख्या का उपयोग आप Online लेनदेन के लिए कर सकते हैं।

  • आप अपनी UPI ID से संबंधित जानकारी को पेटीएम ऐप की यूपीआई सेक्शन में जाकर देख सकते हैं।

  • आप चाहे तो UPI ID को अपने मोबाइल नंबर से भी लिंक कर सकते हैं ताकि आप Online लेनदेन के लिए सिर्फ अपना मोबाइल नंबर दें और आपको पेमेंट प्राप्त हो जाए। ‌

UPI ID कितने अंक का होता है? UPI ID Kya Hoti Hai ?

UPI ID कम-से-कम 8,9 या 10 अंक का होता है तथा इसी UPI ID की संख्या द्वारा आप Online लेनदेन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

UPI ID पिन क्या होता है? UPI ID Kaise Banaye

UPI ID पिन 4 संख्या का एक सुरक्षित पिन होता है जिसकी मदद से आपकी बैंक खाता संबंधित जानकारी सुरक्षित रहती है

UPI-ID-Kya-Hoti-Ha
UPI-ID-Kya-Hoti-Ha

और यह सुरक्षित पिन आप कभी भी किसी को ना बताएं क्योंकि इससे आपकी बैंक संबंधित जानकारी लीक हो सकती है और आपको बड़ा वित्तीय जोखिम उठाना पड़ सकता है।

UPI ID के फायदे

  • UPI ID से एक व्यक्ति ना केवल सिर्फ Online लेनदेन को पूरा कर सकता है बल्कि यूपीआई पेमेंट के द्वारा Online मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, गैस सिलेंडर बुकिंग, मूवी तथा रेलवे टिकट बुकिंग, मेट्रो रिचार्ज, Online शॉपिंग प्लेटफार्म पर भुगतान आदि सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। ‌

  • Readers’s Choice 
  • यूपीआईडी आईडी से बैंक के चक्कर काटने से संबंधित समस्या खत्म हो चुकी है और अब कुछ ही मिनटों में Online लेनदेन को पूरा किया जा सकता है।

  • यूपीआईडी पूरे भारत में लागू है इसलिए आप एक शहर से दूसरे शहर में सिर्फ कुछ मिनटों में मोबाइल नंबर, यूपीआईडी संख्या, यूपीआई क्यूआर कोड तथा बैंक खाता संख्या की सहायता से वित्तीय लेनदेन को संभव कर सकते हैं।

  • UPI ID में नेट बैंकिंग से कम समय लगता है तथा नेट बैंकिंग में दो-तीन बार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करना पड़ता है।

  • यूपीआईडी का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आपका बैंक अकाउंट UPI ID से लिख जाता है जिसकी वजह से आप यूपीआई ऐप को ओपन करके चेक बैलेंस की विकल्प में जाकर अपना बैंक खाता भी चेक कर सकते हैं। ‌

आखिर में (Last Words)-

आज हमने जाना है ” UPI ID Kya Hoti Hai | UPI ID Kaise Banaye  ” उम्मीद करते हैं इसलिए की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आप भी अपने मोबाइल से UPI ID बनाना चाहते हैं तो इस लेख में हमने पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करते हैं। अगर आपको इस लेख से जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

warms & regards 

पॉंजिटव बातें 

YouTube    :  PositiveBate

 Blog          :  Positivebate.com

 E-mail       :  Positivebate@gmail.com

Instagram  :  Positivebate18

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments