डिजिटल करेंसी कैसे काम करती है और कहाँ से मिलेगी पूरी जानकारी हिंदी में |  Digital rupee kya hai in hindi Best 1 | Digital Rupee Kya Hota Hai right information Quality information

Digital-Rupee-का-क्या-फायदा-है
Digital-Rupee-का-क्या-फायदा-है

     Digital Rupee कैसे काम करती है और कहाँ से मिलेगा पूरी जानकारी हिंदी

Digital rupee kya hai in hindi | नमस्कार दोस्तों PositiveBate.com पर आप सभी का स्वागत है। उम्मीद करते हैं कि आप सभी अच्छे होंगे और अपने कार्य में बेहतर कर रहे होंगे। दोस्तों, आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने देश की इकोनॉमी को बढ़ाने के लिए Digital Rupee की तरफ रुख किया है। जिसकी शुरुआत भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत की है।

गूगल से पैसे कैसे कमाए -जानिए सबसे आसान 7 तरीके 

Facebook से पैसे कैसे कमाए 2023 में

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022 में

इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का सबसे बड़ा मकसद नकली करेंसी को रोकना है। साथ ही साथ रुपए छापने का भी खर्च घटेगा। क्योंकि भारत सरकार लगभग हर साल 6000 करोड रुपए का खर्च पैसे छापने और उसके रखरखाव पर करती है।

आज Digital Rupee को मैनेज करने के लिए भारत सरकार को काफी ज्यादा खर्चा करना पड़ता है। लेकिन अब Digital Currency न सिर्फ भारत सरकार के बल्कि जनता की भी जीवन को आसान बना देगी।

Digital-Rupee-Kaise-Kaam-Karta-Hai
Digital Rupee Kaise Kaam Karta Hai

आप सभी के मन में Digital Rupee को लेकर काफी सारे सवाल होंगे जैसे कि Digital Rupee Kya Hota Hai, Digital Rupee Kaise Kaam Karta Hai, Digital Currency कहां से मिलेगी, Digital Rupee का क्या फायदा है? इन सभी सवालों के जवाब इसमें आपको मिलने वाले तो आखिर तक जरूर पढ़ें।

Digital Rupee क्या होता है?(What is Digital Rupee in Hindi)

Digital Rupee Kya Hota Hai | Digital Rupee रुपयों यानि E – Rupee(सिक्को, नोटों) का इलेक्ट्रॉनिक या फिर डिजिटल रूप होता है। जिसमें आपको अपने पास नोट या फिर सिक्के रखने की आवश्यकता नहीं होती है। किसी भी प्रकार की लेनदेन या फिर खरीदारी करते समय आप इन Digital Rupee का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बस आपको खरीदारी करते समय ऑनलाइन भुगतान करना होता है। जिस तरह से आज हर कोई ऑनलाइन भुगतान करता है। जिसमें आपको Cash  रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

Digital Currency कहां से मिलेगी –

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पहले चरण में 8 बैंकों को Digital Rupee जारी करने की अनुमति दी है। जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसी बैंक, आईडीएफसी बैंक, यस बैंक और दूसरे चरण में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा का चुनाव किया है।

Digital-rupee-kya-hai-in-hindi
Digital rupee kya hai in hindi

यदि आप इन सभी बैंकों के माध्यम से Digital Rupee खरीदना चाहते हैं तो आपको इन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा या फिर आप इन बैंक के ऑफिशल एप्लीकेशन के माध्यम से भी Digital Currency खरीद सकते हैं। Digital Currency खरीदने के बाद इन सभी बैंकों के माध्यम से आपको डिजिटल वॉलेट प्रदान किया जाता है जिसमें आप अपने Digital Currency रख सकते हैं।

Digital Rupee कैसे काम करता है?

Digital Rupee पेमेंट करने का एक ऐसा विकल्प होता है। जिसका इस्तेमाल टोकन के रूप में किया जाता है। जिसको भारतीय रिजर्व बैंक सभी बिजनेस और सरकार के लिए जारी करती है। Digital Currency की कीमत वर्तमान समय में सिक्कों और नोटों के बराबर ही होगी। आरबीआई धीरे-धीरे सभी बैंकों को यह Digital Rupee प्रदान कर रहा है और बैंक आगे जनता को Digital Currency जारी करेगी।

UPI Payment के साथ Digital Currency को जोड़ने की तैयारी –

Digital Rupee को धीरे-धीरे बैंकों के द्वारा मोबाइल वॉलेट में पेश करने की तैयारी है। जिसके माध्यम से कोई भी आसानी से Digital Rupee की लेनदेन कर सकता है। इस Digital Currency को हर कोई क्यूआर कोड के माध्यम से स्कैन करके भी इस्तेमाल कर सकता है।

Digital-Rupee-Kya-Hota-Hai
Digital Rupee Kya Hota Hai

कहने का मतलब है कि Digital Currency को UPI Payment के साथ जोड़ने की तैयारी है। Digital Currencyका इस्तेमाल करने पर आपको किसी प्रकार के नगद रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Digital Rupee के फायदे –
  • वर्तमान समय में नोटों को छापने के लिए करोड़ों रुपए का खर्च होता है। Digital Currency आने के बाद नोटों को छापने का खर्चा खत्म हो जाएगा।

  • Digital Currency आने के बाद में बजट में काफी ज्यादा सुधार हो जाएगा।

  • डिजिटल करंसी आने के बाद नोटों और सिक्कों की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

  • Digital Currency आने के बाद कोई भी व्यक्ति आसानी से कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकता है।

  • Digital Rupee आने के बाद दुकानदारों को काफी ज्यादा सुविधा मिल सकेगी।

  • Digital Currency आने के बाद लोगों को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

  • निष्कर्ष(Conclusion)-
आज हमने जाना है ” Digital rupee kya hai in hindiDigital Rupee Kya Hota HaiDigital Rupee Kaise Kaam Karta Hai कहां से मिलेगी ” उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई Digital Rupee से रिलेटेड जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी और यदि आपके मन में Digital Currency से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद।
धन्यवाद

पॉंज‍िट‍िव बातें 

YouTube    :  PositiveBate

Blog          :  Positivebate.com

 E-mail       :  Positivebate@gmail.com

Instagram   : Positive_bate

Facebook   : Positive.bate.16

प्रि‍य दोस्तों यद‍ि आपके पास भी कोई प्रेरणादायक कहानी,स्वंय के अुनभव ज‍िनके माध्‍यम से आप दूसरों की ज‍िदंगी बेहतर बनाने में अपना सहयोग देना चाहते है। तो अपनी कहानी अपने नाम के साथ Positivebate@gmail.com पर भेज दीज‍िऐं,आपकी कहानी आपके नाम के साथ प्रदृश‍ि‍त की जायेगी.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments